Tuesday 3 February 2015

14- श्री बाल हनुमान मंदिर, जामनगर, गुजरात (Bal Hanuman Mandir Jamnagar Gujarat)



14- श्री बाल हनुमान मंदिर, जामनगर, गुजरात
(Bal Hanuman Mandir Jamnagar Gujarat)
श्री बाल हनुमान मंदिर, जामनगर, गुजरात  (Bal Hanuman Mandir Jamnagar Gujarat)
जामनगर गुजरात का एक शहर है। यह अरब सागर से लगा कच्छ की खाड़ी के दक्षिण में स्थित है। जामनगर में आधुनिकता व प्राचीनता का समावेश देखा जा सकता है।
सन् 1540 में जामनगर की स्थापना के साथ ही स्थापित यह हनुमान मंदिर, गुजरात के गौरव का प्रतीक है। यह शहर नवा नगर के जड़ेजा राजपूत शासकों की राजधानी रहा है।

एक आकर्षक मंदिर होने के अलावा, इस मंदिर को एक गौरवशाली स्थान हासिल है।
1अगस्त 1964 में, लगभग 48 साल पहले श्रद्धालुओं ने 'श्री राम जय राम जय जय राम' मंत्र का जाप 7 दिनों तक लगाता 24 घंटों के लिए किया जिसके कारण इस मंदिर का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ। इस मंदिर में कोई भी भक्त स्वयंम राम धुन भजन सभा में शामिल हो सकता है जो जामनगर में रणमल झील के दक्षिण पूर्व में स्थित है
गुजरात के जामनगर शहर में एक ऐसा मंदिर है जहाँ गर्मी, सर्दी और बरसात, हर मौसम में श्री राम जय राम जय जय रामकी ध्वनि पिछले 46 सालों से लगातार गूँज रही है। मंदिर की इस विशेषता के कारण इसका नाम गिनीज बुक में भी दर्ज हो चुका है।

बाल हनुमान नाम के इस मंदिर में रोज नियमानुसार अलग-अलग पालियों में राम के नाम की प्रार्थना की जाती है। इसके लिए बाकायदा लोगों के नाम तय किए जाते हैं और उनके नामों को एक दिन पहले नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित भी किया जाता है जिसे देखकर लोग अपने समय का ध्यान रखते हैं।
जामनगर तस्वीरें,बाला हनुमान मंदिर
मंदिर के संरक्षक जयसुखभाई गुसानी कहते हैं कि इस मंदिर का निर्माण भिकुजी महाराज ने 1961 में किया था। इसके तीन साल बाद उन्होंने अपने अनुयायियों के साथ मिलकर लगातार राम धुन की प्रार्थना करने की शुरुआत की। तब से लेकर अब तक श्री राम जय राम जय जय रामकी यह ध्वनि यहां के वातावरण में गूँजती आ रही है।

खास बात यह है कि राम धुन गाने वाले लोग पेशेवर नहीं बल्कि श्रद्धालु होते हैं। प्रार्थना सभा में बच्चे और महिलाएँ भी भाग लेती हैं। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स मंदिर की इस विशेषता को देखते हुए इसे साल 1984 और साल 1988 में दो बार प्रमाणपत्र दे चुकी है।
गुसानी के अनुसार मंदिर की प्रार्थना साल 2001 के गुजरात भूकंप के दौरान भी नहीं रूकी थी। वहीं प्रार्थना में किसी तरह का विध्न पड़ने से बचने के लिए मंदिर न्यास की तरफ से रात और दिन के लिए अलग से चार-चार गायकों को सुरक्षा के तौर पर रखा गया है
बाल हनुमान मंदिर, जामनगर



सभी धर्म प्रेमियोँ को मेरा यानि पेपसिह राठौङ तोगावास कि तरफ से सादर प्रणाम।

No comments:

Post a Comment